आप सभी को नए तीन-पंक्ति क्रॉसओवर के बारे में जानने की जरूरत है- प्रौद्योगिकी समाचार, फ़र्स्टपोस्ट

[ad_1]

किआ ने भारतीय बाजार के लिए अपने चौथे मॉडल का अनावरण किया है, जिसमें नई किआ कैरेंस नई दिल्ली में अपना विश्व प्रीमियर कर रही है। सेल्टोस, कार्निवल और सॉनेट के बाद, किआ कैरेंस – विशेष रूप से ‘आधुनिक भारतीय परिवार’ के लिए डिज़ाइन किया गया, किआ के अनुसार – वर्तमान में भारत के घरेलू एमपीवी बाजार में मौजूद विशाल अंतर को पाट देगा। जैसा कि डिजाइन स्केच ने सुझाव दिया है, किआ कैरेंस स्पष्ट रूप से सिर्फ एक अन्य बहुउद्देश्यीय वाहन से अधिक है, जो वास्तव में क्या है, इस पर राय को विभाजित करने के लिए पर्याप्त डिजाइन और स्टाइलिंग तत्वों के साथ है।

कैरेंस की शुरुआत के निर्माण में, किआ ने कहा कि इसकी नवीनतम पेशकश – जिसे कंपनी एक ‘मनोरंजक वाहन’ के रूप में परिभाषित करती है – ‘एक एसयूवी की बोल्डनेस के साथ एक बड़े परिवार के वाहन’ की विशेषताओं को जोड़ती है। और यह सच है, क्योंकि Carens कुछ कोणों से MPV जैसी दिखती है। यह सेल्टोस से बड़ी है, और मध्यम आकार की एसयूवी से कुछ संकेत लेती है, खासकर जब प्रोफ़ाइल में देखा जाता है।

Kia Carens MPV अनुपात को SUV डिज़ाइन और स्टाइलिंग संकेतों के साथ मिश्रित करती है। छवि: किआ

भारत के लिए किआ के नए ‘ओपोसिट्स यूनाइटेड’ डिजाइन दर्शन पर आधारित होने वाला पहला मॉडल, कैरेंस में वह है जिसे किआ ‘डिजिटल टाइगर नोज’ फ्रंट एंड कहता है। किंकड एलईडी डीआरएल द्वारा एक विशिष्ट प्रकाश हस्ताक्षर बनाया गया है (जो कि नक्षत्रों से प्रेरणा प्राप्त करता है), जो मुख्य एलईडी हेडलाइट क्लस्टर के ऊपर बैठते हैं।

अपराइट टेल सेक्शन और मस्कुलर साइड प्रोफाइल कैरेंस के डिजाइन को एसयूवी का संकेत देते हैं। छवि: किआ

बड़े हवा के सेवन में क्रोम का घेरा होता है, कैरेंस के किनारों के चारों ओर भारी प्लास्टिक की क्लैडिंग होती है, और सूक्ष्म रूप से शामिल रूफ रेल सभी इसके एमपीवी लुक से अधिक कठिन होते हैं। एमपीवी की चौड़ाई को बढ़ाने के लिए एलईडी टेल-लाइट्स एक पतली लाइट बार से जुड़ी हुई हैं, और पीछे के बम्पर में भी एक बड़ा क्रोम तत्व एकीकृत है, इसलिए जब साइड या रियर-थ्री-क्वार्टर एंगल से देखा जाता है, तो Carens अधिक SUV जैसी दिखती है।

अंदर की तरफ, किआ कैरेंस सेल्टोस के समान 10.25-इंच टचस्क्रीन पैक करता है (नया किआ कनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम चला रहा है जो ओटीए अपडेट की सुविधा प्रदान कर सकता है), साथ ही एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, एक मानक आकार का सनरूफ, हवादार फ्रंट सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, एक एयर प्यूरीफायर, आठ-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, 64-रंग की परिवेश प्रकाश व्यवस्था, 60 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाएँ और बहुत कुछ।

नोट 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 64-कलर एंबियंट लाइटिंग। छवि: किआ

किआ इसे छह- और सात-सीट दोनों रूपों में पेश करेगी, पूर्व में दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए कप्तान कुर्सियों से सुसज्जित किया जाएगा, और तीसरी पंक्ति में रहने वालों के लिए स्वागत समाचार में, दूसरी पंक्ति की सीटों में एक इलेक्ट्रिक फोल्ड-और है। अंतिम पंक्ति में प्रवेश को आसान बनाने के लिए -टम्बल फ़ंक्शन। पीछे के यात्रियों को एक समर्पित दूसरी एसी इकाई और एसी वेंट भी मिलते हैं, और स्थान वर्ग-अग्रणी होने की संभावना है, किआ का दावा है कि कैरेंस के पास उन सभी मॉडलों का सबसे लंबा व्हीलबेस होगा, जिनके साथ वह प्रतिस्पर्धा करेगा।

कैरेंस का नाम विदेशों में दर्शकों के लिए जाना जाएगा, क्योंकि किआ ने पिछले दो दशकों में कैरेंस एमपीवी की तीन पीढ़ियों को विदेशों में बेचा है, और आज अनावरण किया गया मॉडल तकनीकी रूप से चौथी पीढ़ी का किआ कैरेंस है। किआ के अनुसार, कैरेंस नाम “कार + पुनर्जागरण की अवधारणा पर आधारित है। ‘आधुनिक भारतीय परिवारों’ के उद्देश्य से, किआ का कहना है कि कैरेंस अपना खुद का एक सेगमेंट बनाएगी।

यह कड़ाई से सच नहीं हो सकता है, क्योंकि महिंद्रा मराज़ो अभी भी बहुत आसपास है, लेकिन शायद ही कोई खरीदार पाता है, और भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले एमपीवी – बजट के अंत में मारुति सुजुकी एर्टिगा और टोयोटा इनोवा के बीच एक खाई मौजूद है। प्रीमियम अंत। भारत में बिक्री पर किआ की एकमात्र एमपीवी, कार्निवल, को भी एक सुपर-प्रीमियम पेशकश के रूप में तैनात किया गया है, और कैरेंस – जो कि सेल्टोस से थोड़ा बड़ा होने की उम्मीद है, लेकिन कार्निवल से छोटी है – अधिक किफायती और अधिक सुलभ होगी। पारिवारिक वाहन।

किआ कैरेंस सेल्टोस के 115 एचपी, 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजनों को ले जाएगा, और यह 140 एचपी, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध होगा। मानक मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा, किआ कैरेंस को सात-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल संस्करण के लिए) और छह-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक (1.5- के लिए) के साथ भी पेश किया जाएगा। लीटर डीजल संस्करण)। Carens भी ड्राइव मोड के साथ आएगी।

Marazzo को छोड़कर, Kia Carens का लॉन्च के समय कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं होगा, लेकिन इसे समान मूल्य खंड में संचालित होने वाली तीन-पंक्ति SUVs के साथ संघर्ष करना होगा, जिसमें Alcazar, MG Hector Plus और Tata Safari शामिल हैं। 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च होने पर Kia Carens की कीमत 13-19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से होने की उम्मीद है।



[ad_2]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *