यकीनन 60,000 रुपये के अंदर 2021 का सबसे अच्छा QLED टीवी- टेक्नोलॉजी न्यूज़

A71F श्रृंखला का पिछला Hisense टीवी जिसकी हमने समीक्षा की वह काफी प्रभावशाली था। वास्तव में, यह अभी भी 40,000 रुपये से कम के सेगमेंट में एक शानदार बजट टीवी है। QLED टीवी की उनकी U6G श्रृंखला एक उच्च खंड से संबंधित है और अन्य चीजों के साथ बेहतर पिक्चर क्वालिटी और कंट्रास्ट का वादा करती है। हमें रिव्यू के लिए 55 इंच का मॉडल मिला है। यह पता लगाने का समय है कि क्या यह मिडरेंज सेगमेंट में चीजों को हिला सकता है और Xiaomi, OnePlus और TCL के QLED टीवी को उनके पैसे के लिए एक रन दे सकता है।

Hisense 55U6G QLED TV – डिज़ाइन और कनेक्टिविटी: 8.5/10

जैसा कि इस सेगमेंट के अधिकांश टीवी के मामले में होता है, Hisense ने तीन तरफ लगभग बेज़ेल-लेस एक्सटीरियर और एक नॉट-सो-थिक मैटेलिक ग्रे बॉटम बेज़ल का विकल्प चुना है। पावर एलईडी और आईआर रिसीवर को नीचे के बेज़ल के केंद्र में एक छोटी सी ठुड्डी पर रखा गया है। टीवी काफी पतला है लेकिन OnePlus TV U1 जितना पतला नहीं है। इसे दीवार पर लगाया जा सकता है या बंडल किए गए धातु स्टैंड का उपयोग करके डेस्क पर रखा जा सकता है जो काफी मजबूत होते हैं। वायरलेस रिमोट और एएए बैटरी की एक जोड़ी के साथ पैकेज में आवश्यक स्क्रू और माउंट प्रदान किए जाते हैं।

कनेक्टिविटी विभाग में, आपको तीन एचडीएमआई 2.0 पोर्ट मिलते हैं – जिनमें से एक एआरसी, दो यूएसबी 2.0 पोर्ट और टीवी के बाएं किनारे पर ऑप्टिकल ऑडियो आउट का समर्थन करता है, जबकि एवी इनपुट कनेक्टर, एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक और एक लैन पोर्ट रखा गया है। टीवी के पीछे। वायरलेस कनेक्टिविटी विकल्पों में 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ नेटवर्क के समर्थन के साथ ब्लूटूथ 5.0 और डुअल बैंड वाईफाई शामिल हैं। मैं इस टीवी पर ईएआरसी के समर्थन के साथ एचडीएमआई 2.1 पोर्ट देखना पसंद करता। ब्राइट साइड पर, साइड फेसिंग पोर्ट्स किनारे के करीब स्थित होते हैं, जिससे उन्हें एक्सेस करना आसान हो जाता है।

Hisense 55U6G QLED TV – विशेषताएं और विनिर्देश: 8.5/10

Hisense 55U6G में 3840 x 2160 पिक्सल के अल्ट्रा एचडी (4K) रिज़ॉल्यूशन वाला 55-इंच VA पैनल और 60 Hz रिफ्रेश रेट है। यह QLED टीवी स्क्रीन 700 निट्स तक उज्ज्वल हो सकती है और डॉल्बी विजन, एचडीआर 10+/10 और एचएलजी जैसे सबसे लोकप्रिय एचडीआर प्रारूपों का समर्थन करती है। यह टीवी 32 डिमिंग जोन के साथ फुल ऐरे लोकल डिमिंग को भी सपोर्ट करता है। सभी आधिकारिक एंड्रॉइड टीवी की तरह, इसमें क्रोमकास्ट बिल्ट-इन है और आपको अपने फोन या टैबलेट पर संगत ऐप्स से सामग्री को स्क्रीन पर कास्ट करने देता है।

यहां का प्रोसेसिंग हार्डवेयर काफी हद तक A71F के समान है। यह एआरएम कोर्टेक्स ए55 कोर और माली-470 एमपी जीपीयू के साथ क्वाड-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है। चार सीपीयू कोर में से प्रत्येक 1100 मेगाहर्ट्ज से 1400 मेगाहर्ट्ज के बीच थ्रॉटल कर सकता है। आपको 2 जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है, जिसका एक हिस्सा एंड्रॉइड टीवी 9 ओएस द्वारा लिया जाता है। आपकी आवश्यकताओं के लिए आपके पास अभी भी लगभग 10 GB स्थान बचा है। ध्वनि आउटपुट 24 वाट आरएमएस पर रेट किया गया है और यह डॉल्बी एटमॉस के अनुरूप है।

यह सामान्य Hisense रिमोट कंट्रोल के साथ आता है (जैसा कि आपको कई Vu टीवी के साथ भी मिलता है) जो IR और ब्लूटूथ पर संचालित होता है। यह सही संख्या में चाबियों के साथ स्मार्ट टीवी के साथ मिलने वाले बेहतर रिमोट में से एक है। रिमोट में नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज़नी + हॉटस्टार, यूट्यूब और गूगल प्ले के साथ नेविगेशन की, इनपुट की, वॉल्यूम कंट्रोल, म्यूट बटन, सेटिंग्स और एक डी-पैड के लिए हॉटकी हैं। यहां सभी जरूरी चाबियां मौजूद हैं।

जबकि रिमोट अच्छा दिखता है और बिल्ड क्वालिटी अच्छी है, बीच में बटन स्पेसिंग अभी भी एक परेशानी बनी हुई है। दिशा कुंजियों के ऊपर और नीचे के बटन लगभग मूल रूप से डी-पैड में विलीन हो जाते हैं, और रिमोट को न देखने पर आप अक्सर गलत बटन दबाते हैं। रिमोट पर पावर बटन चालू और बंद करते समय IR का उपयोग करके टीवी के साथ संचार करता है, जबकि बाकी सब कुछ एक बार जोड़े जाने पर ब्लूटूथ पर संचालित होता है। रिमोट वॉयस सक्षम है, और वॉयस कमांड सुचारू रूप से काम करते हैं।

Hisense 55U6G QLED TV – यूजर इंटरफेस: 8.5/10

यह टीवी एंड्रॉइड टीवी 9 ओएस चलाता है और इसमें स्टॉक यूजर इंटरफेस है जो आप बिना किसी थर्ड पार्टी लॉन्चर के अधिकांश प्रमाणित एंड्रॉइड टीवी पर देखते हैं। नौसिखिए उपयोगकर्ता के लिए भी यह सरल और उपयोग में आसान है। जबकि Hisense आपको यकीनन सबसे पॉलिश्ड एंड्रॉइड टीवी 9 अनुभव प्रदान करता है, मैं यहां एंड्रॉइड टीवी 10 देखना पसंद करता, अगर 11 नहीं। शायद ही कोई ब्लोटवेयर है और टीवी सामान्य Google के साथ नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए ऐप्स के साथ प्रीलोडेड आता है। सेवाएं।

अधिकांश Hisense टीवी की तरह, 55U6G आपको किसी भी इनपुट स्रोत या OTT ऐप से सामग्री देखते समय ध्वनि और चित्र सेटिंग्स तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है। आपको बस इतना करना है कि मेनू को लाने के लिए रिमोट पर सेटिंग बटन दबाएं और पृष्ठभूमि में चल रही सामग्री के साथ भी आवश्यक समायोजन करें। टीवी संबंधित वीडियो चलाते समय डॉल्बी विजन लोगो प्रदर्शित करता है लेकिन अन्य एचडीआर प्रारूपों के लिए ऐसा नहीं है। आपको विशिष्ट सामग्री के लिए डॉल्बी विजन, एचडीआर या एचडीआर 10+ उपसर्ग के साथ अलग-अलग प्रीसेट मिलते हैं। आप एसडीआर के साथ-साथ एचडीआर सामग्री के लिए कस्टम प्रीसेट भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

Hisense 55U6G QLED TV – पिक्चर क्वालिटी: 9/10

इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी बेहतरीन है। 4K पैनल काफी चमकदार है और काले स्तर भी प्रभावशाली हैं। वास्तव में ब्लैक लेवल उतना ही अच्छा है जितना मैंने बड़े स्क्रीन टीवी में 70,000 रुपये से कम में देखा है। नतीजतन, इस Hisense टीवी पर कंट्रास्ट उत्कृष्ट है और दृश्यों के अंधेरे क्षेत्रों में विवरण ज्यादातर समय स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे थे। संभवत: पूर्ण सरणी स्थानीय डिमिंग भी थोड़ी मदद करती है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि कितना दिया गया है कि केवल 32 स्थानीय डिमिंग क्षेत्र हैं।

इस टीवी का कलर रिप्रोडक्शन भी उतना ही प्रभावशाली है और बिना टॉप पर जाए कलर्स काफी सजीव लगते हैं। बजट QLED टीवी बहुत अधिक ज्वलंत हो जाते हैं, लेकिन यहां ऐसा नहीं है, जब तक कि आप संबंधित चित्र प्रीसेट नहीं चुनते। यह टीवी बॉक्स से बाहर अच्छी तरह से ट्यून किया गया है, और केवल एक चीज जिसे हम में से अधिकांश को बदलने की आवश्यकता हो सकती है वह है रंग का तापमान। उसी के लिए यहाँ नामकरण थोड़ा अलग है। कूल, स्टैंडर्ड और वार्म जैसे शब्दों की जगह यह टीवी हाई, मीडियम और लो को तरजीह देता है। आपको एक मिड-लो भी मिलता है, जो एक बहुत अच्छा जोड़ है, और वास्तव में ज्यादातर मामलों में माध्यम के साथ सबसे अच्छा काम करता है।

इस टीवी का एचडीआर परफॉर्मेंस काफी अच्छा है; डॉल्बी विजन कंटेंट में HDR10/10+ की तुलना में थोड़ा बेहतर है। उत्कृष्ट कंट्रास्ट के साथ तस्वीर जीवंत दिखती है। उच्च कंट्रास्ट दृश्यों में भी मुश्किल से कोई ध्यान देने योग्य झिलमिलाहट थी। यहां तक ​​कि 4K SDR सामग्री भी सटीक रंगों और पर्याप्त विवरण के साथ इस स्क्रीन पर समान रूप से तेज और जीवंत दिखती है। एक चीज जो मैं सुझाऊंगा वह है सभी मोशन स्मूथनिंग सेटिंग्स को बंद करना, क्योंकि वे गति कलाकृतियों को प्रेरित करते हैं।

इस टीवी पर अपस्केलिंग इंजन के लिए एक विशेष उल्लेख। 1080p पूर्ण HD सामग्री को यहाँ इतनी अच्छी तरह से बढ़ाया गया है कि यह वास्तव में अधिकांश टीवी पर 4K सामग्री जितनी अच्छी लगती है। शार्पनेस में थोड़ी गिरावट के साथ 720p वीडियो पूरी तरह से देखे जा सकते हैं। 720p से कम कुछ भी नरम दिखता है, जो कि हर 55-इंच 4K टीवी के मामले में है। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं लेकिन टीवी को शार्प एंगल से देखने पर रंग में थोड़ा बदलाव देखा जा सकता है।

जैसा कि मैं कह रहा हूं, इस बजट में इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी बेहतरीन है और इसे और बेहतर बनाने के लिए आपको अच्छी मात्रा में पिक्चर एडजस्टमेंट विकल्प मिलते हैं। सफेद संतुलन, रंग तापमान, शोर में कमी और अधिक को समायोजित करने के लिए उन्नत विकल्पों के साथ आपको मानक विकल्प जैसे चमक, कंट्रास्ट, शार्पनेस, रंग आदि मिलते हैं। और इससे भी बेहतर, आप एक बटन के प्रेस पर कहीं से भी उड़ान भरने वालों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

Hisense 55U6G QLED TV – ऑडियो गुणवत्ता: 7.5/10

24 वाट आरएमएस पर रेट किए गए बॉटम फायरिंग स्पीकर की एक जोड़ी अच्छे ऑडियो आउटपुट से अधिक प्रदान करती है। आश्चर्यजनक रूप से, यह एक अधिक प्रीमियम मॉडल होने के बावजूद, A71F श्रृंखला से एक पायदान नीचे है। ऑडियो में अच्छी मात्रा में गर्मजोशी के साथ आउटपुट जोर से और स्पष्ट है। बास की उपस्थिति अच्छी है और स्वरों में भी उचित स्पष्टता है, लेकिन उच्च में चमक की कमी है जिससे समग्र आउटपुट थोड़ा नरम हो जाता है। स्पीकर्स को अच्छी तरह से ट्यून किया गया है, और यदि आप ऑडियो को और अधिक ट्वीक करना चाहते हैं, तो आपके पास 5-बैंड इक्वलाइज़र के साथ-साथ साउंड प्रीसेट का एक गुच्छा है।

लगभग 30 प्रतिशत वॉल्यूम स्तर पर भी स्पीकर पर्याप्त रूप से लाउड हैं, और संगीत, मूवी या वेब-सीरीज़ चलाते समय भी वे अच्छे लगते हैं। वे डॉल्बी एटमॉस का समर्थन करते हैं लेकिन जब आप सेटिंग्स से विकल्प को चालू करते हैं तब भी चमत्कार की उम्मीद नहीं करते हैं। एचडीएमआई एआरसी के माध्यम से ऑडियो सिग्नल के लिए टीवी एक पासथ्रू विकल्प का समर्थन करता है, लेकिन चूंकि आपके पास यहां एक ईएआरसी पोर्ट नहीं है, इसलिए डॉल्बी एटमॉस स्ट्रीम को एक अनुरूप साउंडबार या स्पीकर सिस्टम में पास करने के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ नहीं है। बाहरी स्पीकर में प्लग इन करने के लिए टीवी में कई तरह के ऑडियो आउटपुट हैं।

Hisense 55U6G QLED टीवी – समग्र प्रदर्शन: 8.5/10

जब आप इसे मेन से स्विच ऑन करते हैं तो टीवी को बूट होने में लगभग 30 सेकंड का समय लगता है, जिससे यह सबसे तेज़ बूटिंग एंड्रॉइड टीवी में से एक बन जाता है। उसके बाद, यदि आप इसे रिमोट से बंद और चालू करते हैं, तो टीवी स्टैंडबाय मोड से लगभग तुरंत ही वापस आ जाता है। UI में या 4K वीडियो प्लेबैक के दौरान भी कोई ध्यान देने योग्य अंतराल नहीं था, जो कि अच्छा है। हालांकि प्राइम वीडियो ऐप में एक छोटी सी बग है। यदि आप स्क्रीनसेवर के दिखाई देने तक वीडियो को काफी देर तक रोकते हैं, तो ऐप बस बंद हो जाता है।

टीवी यूएसबी के जरिए 4K कंटेंट को डिफॉल्ट प्लेयर के साथ आसानी से चला सकता है। इस टीवी पर गूगल प्ले स्टोर की मौजूदगी को देखते हुए आप बेहतर इंटरफेस के लिए हमेशा वीएलसी जैसा थर्ड पार्टी प्लेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। कुल मिलाकर, इस टीवी के साथ समग्र अनुभव बहुत सकारात्मक था और संचालन के बारे में शिकायत करने के लिए बहुत कम था।

Hisense 55U6G QLED TV – कीमत और फैसला

Hisense 55U6G QLED TV को भारत में एक साल की वारंटी के साथ 59,990 रुपये में खरीदा जा सकता है। कुछ खुदरा विक्रेता 3 से 5 साल की वारंटी भी देते हैं, लेकिन फाइनप्रिंट की जांच अवश्य करें। उस कीमत पर, आपको उत्कृष्ट चित्र गुणवत्ता और कंट्रास्ट के साथ एक पॉलिश स्मार्ट टीवी मिलता है, लोकप्रिय एचडीआर प्रारूपों जैसे डॉल्बी विजन और एचडीआर 10+ के लिए समर्थन, कनेक्टिविटी विकल्पों का एक अच्छा प्रसार और औसत ध्वनि आउटपुट से ऊपर।

एचडीएमआई 2.1 पोर्ट की उपस्थिति और एंड्रॉइड टीवी के हाल के संस्करण ने इसे और अधिक भविष्य-सबूत बना दिया होगा। लेकिन जब शुद्ध तस्वीर की गुणवत्ता की बात आती है, तो यह इस सेगमेंट में शिकायत के लिए बहुत कम जगह छोड़ती है। विकल्पों के लिए, एक नाम जो सीधे दिमाग में आता है वह है Mi QLED TV 4K 55 जो कुछ हजार रुपये कम में बिकता है। Xiaomi TV Dolby Vision और HDR10+ को भी सपोर्ट करता है, इसमें HDMI 2.1 पोर्ट हैं, इंटरनल स्टोरेज को दोगुना करता है और Android TV 10 चलाता है। लेकिन पिक्चर क्वालिटी के मामले में, Hisense 55U6G एक कदम आगे रहने का प्रबंधन करता है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *